असम राज्य चिड़ियाघर में आया तीन नया मेहमान

In राज्य

सरफराज खान

गुवाहाटी,14 अगस्त (संवाद 365)। असम राज्य चिड़ियाघर में तीन नए मेहमानों का आगमन हुआ है। लॉकडाउन के दौरान चिड़ियाघर में तीन नए मेहमानों का आगमन की खबर चिड़ियाखाना प्रबंधक द्वारा सार्वजनिक नहीं की गई। चिड़ियाघर में जिन तीन नए मेहमानों का आगमन हुआ है उसमें एक का नाम सिंबा और दूसरे का नाम सुल्तान है।

वर्ल्ड डिजनी लायन किंग फिल्म के मुख्य चरित्र की शेरनी के शावक का नाम पर चिड़ियाघर में जन्मे शेर के शावक का नाम सिम्बा रखा गया है। लॉकडाउन के दौरान 9 जुलाई को शेरनी ने एक शावक को जन्म दिया। कोरोना संक्रमित महामारी के वजह से मार्च महीने की गई लॉकडाउन घोषणा के बाद से ही चिड़ियाघर बंद है।

जून महीने के पहले सप्ताह में चिड़ियाघर में रानी नामक शेरनी ने एक शावक को जन्म दिया। शेरनी द्वारा शावक को जन्म देने के एक सप्ताह बाद चिड़ियाघर के काजी नामक बाघीन ने दो शावक को जन्म दिया। विकी और रानी के परिवार में शावक ने जन्म लिया शावक का नाम चिड़ियाघर द्वारा सिम्बा दिया गया है ।

वही धनुष और काजी नामक बाघ के दो नर शावक का नाम सुल्तान रखा गया है। सुल्तान के साथ जन्मी मादि शावक का नाम फिलहाल नहीं रखा गया है। करोना महामारी की वजह से 25 मार्च से चिड़ियाघर बंद है। लॉकडाउन के दौरान शेरनी और बाघिन द्वारा शावक के जन्म देने के बाद चिड़ियाघर के सभी वन कर्मी काफी खुश है।

वही लॉकडाउन के दौरान चिड़ियाघर में गोल्डन लंगूर ने भी एक बच्चे को जन्म दिया है । लॉकडाउन के दौरान बाघिन शेरनी और गोल्डन लंगूर का बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है। चिड़ियाघर के डीएफओ ने उम्मीद जताई है कि फिर से जब चिड़ियाघर खुलने के तब बाघ और शेर का बच्चा दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।

Mobile Sliding Menu

error: Content is protected !!