लॉकडाउनः गरीबों की सेवा में जुटा विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान

In राज्य

गुवाहाटी, 08 मई (संवाद 365)। लॉकडाउन के चलते परेशान गरीब और दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से संबद्ध शिशु शिक्षा समिति, असम उल्लेखनीय कार्य कर रहा है।

शिशु शिक्षा समिति, असम के उत्तर असम प्रांत के महामंत्री कुलेंद्र कुमार भागवती ने बताया है कि शिशु शिक्षा समिति, असम की ओर से जरूरतमंदों को लगातार मदद पहुंचाई जा रही है। उन्होंने बताया है कि संस्थान के पूर्व छात्रों के द्वारा किए गए सेवा कार्यों के अनुसार कुल 124 स्थानों पर 599 छात्रों द्वारा सेवा कार्य किए गए हैं। जिसके तहत 144 स्थानों पर 4168 लोगों के बीच राशन का वितरण किया गया। वहीं प्रशासन के साथ 05 स्थानों पर सर्वे, राशन आपूर्ति व स्वच्छता का कार्य किया गया। जिसमें कुल 32 पूर्व छात्रों ने अपना सहयोग दिया। जबकि 02 पूर्व छात्रों द्वारा 15,000 रुपये का प्रधानमंत्री केयर फंड में धनराशि भी जमा कराई गई है।

उन्होंने बताया कि हमारे विद्यालयों के द्वारा भी लगातार सेवा कार्य किए जा रहे हैं। इस कड़ी में कुल 164 विद्यालयों के 1360 कार्यकर्ता सेवा कार्य कर रहे हैं। कुल 47 विद्यालयों के द्वारा 8,00,186 रुपये आर्थिक सहयोग के रूप में प्रशासन को मुहैया कराए गए हैं। जबकि, 134 विद्यालयों के द्वारा 13,542 लोगों को राशन भी मुहैया कराया गया है। वहीं प्रशासन के सहयोग से दो विद्यालयों ने सेवा भारती के साथ मिलकर सर्वे, राशन आपूर्ति, स्वास्थ्य आदि का कार्य किया है। इसके अलावा 100 सीसी सैनिटाजइजर व 800 मास्कर तैयार कर लोगों के बीच वितरित किया गया।

इसके अलावा शिशु शिक्षा समिति, असम तथा असम प्रकाशन भारती ने पीएम केयर को 50-50 हजार रुपये व मुख्यमंत्री आरोग्य निधि में एक-एक लाख रुपये जमा कराए गए हैं। साथ ही विद्यालयों के द्वारा लोगों के बीच कोरोना जागरूकता अभियान कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। समिति द्वारा प्रांत के सभी 556 विद्यालयों को प्रशासन के उपयोग हेतु देने की भी पहल की गई है। वहीं 11 सक्षम विद्यालयों के द्वारा 08 अन्य विद्यालयों को कुल 1,75,000 रुपये की सहायता भी मुहैया कराई गई है। भागवती ने बताया है कि इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। इस कडी में समिति का प्रयास लगातार जारी है।

Mobile Sliding Menu

error: Content is protected !!