नगांव में धूमधाम से मनाया गया स्वाधीनता दिवस

In राज्य

मारवाड़ी युवा मंच, मारवाड़ी सम्मेलन और श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा ने दी राष्ट्रध्वज को सलामी

डिंपल शर्मा

नगांव, 16 अगस्त (संवाद 365)।  विगत वर्षों की भाँति ईस वर्ष भी मारवाडी युवा मंच व मारवाडी सम्मेलन की नगाँव शाखा ने संयुक्त रूप से 74 वें स्वतंत्रता दिवस का पालन मारवाडी पंचायत धर्मशाला के सामने सादगी पूर्ण तरीके से किया । इस अवसर पर झंडोत्तोलन समाजसेवी श्री दूर्गादत्त जी अजितसरिया द्वारा किया गया तथा उपस्थित समाज बंधुओं ने राष्ट्र गीत गाया। त्तपश्चात सम्मेलन के अध्यक्ष अनिल शर्मा ने संबोधन किया ।

उन्होने सभी को बधाई देते हुए इस विकट परिस्थिती को आपसी सौहार्द बनाते हुए पार करने की अपील की । त्तपश्चात युवा मंच अध्यक्षा निर्मला आलमपुरिया ने भी उपस्थित जनों को संबोधित किया । आलमपुरिया ने अपने संबोधन में स्वाधीनता दिवस की बधाई देते हुए कहा आज का दिन हमें मौका देता है । उन महान सेनानियों को याद करने का जिन्होंने हमें एक शांतिपूर्ण और खूबसूरत जीवन जीने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

ज्ञात हो कि मारवाडी युवा मंच व सम्मेलन पिछले कई वर्षों से स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस संयुक्त रूप से मनाते आ रहे हैं । कोविड-19 के चलते इस बार कार्यक्रम सादगी पूर्ण तरीके से मनाया गया। मारवाडी युवा मंच ने इस अवसर पर एक ऑनलाइन चित्रांकन प्रतियोगिता भी रखी गयी थी। कार्यक्रम का संचालन शाखा उपाध्यक्ष नितीन मून्दडा ने किया । कार्यक्रम संजय गाडोदिया के निर्देशन व पंकज गाडोदिया के संयोजकत्व में संपन्न हुआ।

मंडलीय उपाध्यक्ष विवेक तोदी , निवर्तमान अध्यक्ष अरूण नागरका,सम्मेलन के पूर्व अध्यक्ष पवन गाडोदिया , मंच सलाहकार जगदीश प्रसाद लोहिया, राजेन्द्र मून्दडा, रतन जाजोदिया ,कमल आलमपुरिया, पवन किल्ला, जूगल मोर, प्रमोद बालाजूरिया , सम्मेलन के ओमप्रकाश जाजोदिया, महेश गाडोदिया ,सुरेश शर्मा ,समाजसेवी रघुवीरप्रसाद आलमपुरिया, सीताराम बुधिया , मंच सदस्य विनीत मोर ,नितु पौद्दार, पींकी कनोई ,कुसुम आलमपुरिया ,अंजलि अग्रवाल, दिव्या वर्मा, शालू मून्दडा , राजा केजडीवाल, यश तोदी, उमंग आलमपुरिया ,राजा पारिक, गौतम मुन्दडा के साथ ही मंच व सम्मेलन के सदस्य व समाज बंधु उपस्थित थे।

मारवाडी युवा मंच की अध्यक्षा निर्मला आलमपुरिया व मारवाडी सम्मेलन के अध्यक्ष ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी को धन्यवाद दिया । साथ ही श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा ने भी मनाया स्वतंत्रता दिवस। श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस बड़े ही सादगी के साथ हैबरगांव स्थित तेरापंथ भवन में मनाया गया। सर्वप्रथम उपस्थित सभी महानुभाव ने सामूहिक नमस्कार महामंत्र के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

झूमर मल दुगर व दिलीप बोकड़िया द्वारा वरिष्ठ श्रावक पूनम चंद जी सुराना का फूलाम गमछा व दुपट्टा बनाकर उनका स्वागत किया गया। ध्वजारोहण पूनम चंद जी सुराना के कर कमलों द्वारा किया गया । राष्ट्रगान व उसके पश्चात लोगस पाठ का सामूहिक संगान किया गया । सभा के पूर्व अध्यक्ष जीवन मल जी सुराना के मंगलाचरण के साथ ही 74 वा स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम संपन्न हुआ । इस कार्यक्रम में तेरापंथ सभा व तेयुप के सदस्य उपस्थित थे। शहर में युवाओं के बीच स्वाधीनता दिवस का उत्साह देखते ही बन रहा था ।

साइकिल पर मोटर साइकिल पर और अपने चार पहिया वाहनों पर युवा वर्ग तिरंगा लगाकर शहर में उत्साह के साथ घूमते नजर आए । सरकारी तथा गैर सरकारी इमारतों को रंग बिरंगी लाइटों के साथ सजाया गया और कोरोना संक्रमण के प्रोटोकॉल के साथ सभी ने अपने अपने इलाकों में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। स्वाधीनता दिवस का उत्साह भगवान पर भी नजर आया और श्री कृष्ण के बाल्यकाल रूपी लड्डू गोपाल को भी लोगों ने अपने अपने घरों में तिरंगे की तर्ज पर कपड़े पहनाकर सजाया।

You may also read!

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका समेत 13 का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन  

  नई दिल्ली, 08 दिसम्बर (संवाद 365)। तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को वायु सेना के हेलीकॉप्टर हादसे में देश

Read More...

तुरियल नदी में डूबे व्यक्ति के शव को चुनौती पूर्ण स्थिति में एनडीआरएफ ने चार दिन बाद बरामद किया

आईजोल, 08 दिसम्बर (संवाद 365)। असम की राजधानी गुवाहाटी के पाटगांव स्थित प्रथम वाहिनी राष्ट्रीय आपदा बल (एनडीआरएफ) की

Read More...

पुआल ले जा रहे वाहन में लगी आग

गुवाहाटी, 07 दिसम्बर (संवाद 365)। गुवाहाटी के बाहरी इलाका खेत्री थाना क्षेत्र के तेतेलिया में पुआल ले जा रहे

Read More...

Mobile Sliding Menu

error: Content is protected !!