30 से अधिक गिद्धों की मौत

In राज्य

तिनसुकिया , 19 जनवरी (संंवाद 365)। तिनसुकिया जिला के तालाप धुलीजान में विलुप्त प्रजाति के गिद्धों की मौत का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार जिला के धुलीजान गांव में खेतों में भारी मात्रा में गिद्ध मृत अव्यवस्था में पाये गये हैं। जबकि, कई गिद्धों को बीमार अवस्था में भी पाया गया है। प्राकृतिक प्रेमी और स्थानीय दल-संगठनों ने 30 से अधिक मरे हुए गिद्धों और 13 को अस्वस्थ अवस्था में बरामद किया है।

घटना की जानकारी वन विभाग को दी गई है। वन विभाग मौके पर पहुंचकर गिद्धों की मौत की असली वजह का पता लगाने में जुटा हुआ है। वन विभाग की टीम ने प्रारंभिक जांच में पाया है कि खेत में मरे मवेशियों को खाने के बाद गिद्धों की मौत हुई है। घटनास्थल के करीब ही डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान है। उद्यान के पास 30 से अधिक गिद्धों की मौत को लेकर स्थानीय प्राकृतिक प्रेमी काफी चिंतित है। रिपोर्ट आने के बाद ही गिद्धों की मौत की असली वजह का पता चल पाएगा।

हालांकि, वन विभाग व विशेषज्ञ बर्ड फ्लू से मौत होने की बात को सिरे से खारिज कर दिया है। माना जा रहा है कि किसी जहरीले पदार्थों के सेवन के कारण ही गिद्धों की मौत हुई है।

Mobile Sliding Menu

error: Content is protected !!